News

Coronavirus symptoms of the disease treatment Jan 2020

Coronavirus symptoms of the disease treatment

Coronavirus symptoms of the disease treatment
credit by https://en.wikipedia.org/wiki/Coronavirus

Coronavirus एक तरह का सामान्य वायरस है जो आपकी नाक, साइनस या ऊपरी गले में संक्रमण का कारण बनता है। अधिकांश कोरोनवीरस खतरनाक नहीं हैं।

हालांकि उनमें से कुछ प्रकार गंभीर हैं। मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) से लगभग 858 लोग मारे गए हैं, जो पहली बार 2012 में सऊदी अरब और फिर मध्य पूर्व, अफ्रीका, एशिया और यूरोप के अन्य देशों में दिखाई दिए। अप्रैल 2014 में, पहले अमेरिकी को इंडियाना में MERS के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था और फ्लोरिडा में एक और मामला सामने आया था। दोनों ही सऊदी अरब से लौटे थे। मई 2015 में, कोरिया में MERS का प्रकोप हुआ, जो अरब प्रायद्वीप के बाहर सबसे बड़ा प्रकोप था। 2003 में, एक गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप से 774 लोगों की मौत हुई। 2015 तक, SARS के मामलों की कोई और रिपोर्ट नहीं थी। MERS और SARS कोरोनाविरस के प्रकार हैं।

लेकिन जनवरी 2020 की शुरुआत में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक नए प्रकार की पहचान की: चीन में 2019 उपन्यास कोरोनावायरस (2019-nCoV)। जनवरी के अंत तक, चीन में 300 पुष्ट मामले और एक मौत की गिनती थी जो अभी भी एकल अंकों में थी, लेकिन बढ़ती जा रही थी। और एयरपोर्ट स्क्रीनिंग के बावजूद, एक यात्री ने पहला मामला U.S.

अक्सर एक कोरोनावायरस एक श्वसन नाक, खांसी और गले में खराश जैसे ऊपरी श्वसन संक्रमण के लक्षणों का कारण बनता है। आप उन्हें आराम और ओवर-द-काउंटर दवा के साथ इलाज कर सकते हैं। Coronavirus बच्चों में मध्य कान के संक्रमण का कारण भी बन सकता है।

What Is a Coronavirus

1960 के दशक में कोरोनवीर को पहली बार पहचाना गया था, लेकिन हम नहीं जानते कि वे कहाँ से आते हैं। वे अपने मुकुट जैसी आकृति से अपना नाम प्राप्त करते हैं। कभी-कभी, लेकिन अक्सर नहीं, एक Coronavirus जानवरों और मनुष्यों दोनों को संक्रमित कर सकता है।

अधिकांश कोरोनविर्यूज़ उसी तरह से फैलते हैं जैसे अन्य सर्दी पैदा करने वाले वायरस करते हैं: संक्रमित लोगों द्वारा खांसने और छींकने के माध्यम से, किसी संक्रमित व्यक्ति के हाथों या चेहरे को छूने से, या डॉकनोर्बस जैसी चीजों को छूने से जो संक्रमित लोगों ने छुआ है।

लगभग सभी को अपने जीवन में कम से कम एक बार Coronavirus संक्रमण हो जाता है, सबसे अधिक संभावना एक छोटे बच्चे के रूप में होती है। संयुक्त राज्य में, गिरावट और सर्दियों में कोरोनाविरस अधिक आम हैं, लेकिन कोई भी किसी भी समय Coronavirus संक्रमण के साथ नीचे आ सकता है।

Coronavirus के सामान्य लक्षण

अधिकांश कोरोनाविरस के लक्षण किसी अन्य ऊपरी श्वसन संक्रमण के समान होते हैं, जिसमें बहती नाक, खांसी, गले में खराश और कभी-कभी बुखार भी शामिल है। ज्यादातर मामलों में, आपको पता नहीं चलेगा कि आपको Coronavirus है या कोई अलग सर्दी पैदा करने वाला वायरस, जैसे कि राइनोवायरस।

आप नाक और गले की संस्कृतियों और रक्त काम सहित प्रयोगशाला परीक्षण कर सकते हैं, यह पता लगाने के लिए कि क्या आपकी सर्दी Coronavirus के कारण हुई थी, लेकिन इसका कोई कारण नहीं है। परीक्षा परिणाम नहीं बदलते हैं कि आप अपने लक्षणों का इलाज कैसे करते हैं, जो आमतौर पर कुछ दिनों में दूर हो जाते हैं।

लेकिन अगर एक Coronavirus संक्रमण निचले श्वसन पथ (आपके विंडपाइप और आपके फेफड़ों) में फैलता है, तो इससे निमोनिया हो सकता है, विशेष रूप से वृद्ध लोगों में, हृदय रोग वाले लोग, या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग।

कोरोनावायरस के बारे में क्या करना है

Coronavirus के लिए कोई टीका नहीं है। Coronavirus संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए, सामान्य ठंड से बचने के लिए वही चीजें करें जो आप करते हैं:

  • अपने हाथों को साबुन और गर्म पानी से या अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र से अच्छी तरह से धोएं।
  • अपने हाथों और उंगलियों को अपनी आंखों, नाक और मुंह से दूर रखें।
  • संक्रमित लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें।

आप एक Coronavirus संक्रमण का इलाज उसी तरह से करते हैं जिस तरह से आप सर्दी का इलाज करते हैं:

  • खूब आराम करो।
  • तरल पदार्थ पीना।
  • गले में खराश और बुखार के लिए ओवर-द-काउंटर दवा लें। लेकिन 19 वर्ष से छोटे बच्चों या किशोरियों को एस्पिरिन न दें; इसके बजाय इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन का उपयोग करें।

एक ह्यूमिडिफायर या भाप से भरा शॉवर भी गले में खराश और खरोंच को कम करने में मदद कर सकता है।

यहां तक ​​कि जब एक Coronavirus अन्य देशों में MERS या SARS का कारण बनता है, तो अमेरिका में सामान्य रूप से Coronavirus का संक्रमण अन्यथा स्वस्थ वयस्क के लिए गंभीर खतरा नहीं है। यदि आप बीमार हो जाते हैं, तो अपने लक्षणों का इलाज करें और खराब होने या दूर न जाने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

Saurabh

Hi, I am Saurabh Vishwakarama, an 22-year-old Web Developer, Designer, Digital Marketer and Tech Enthusiast from Uttarakhand in Haldwani, India. I am a Computer Science Student I cover the topic on How to guides, software updates, Custom ROM updates and also, Software Problem ,Android Problem , product review

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button